PM KISAN योजनाओ से होने वाले लाभ

1
54

PM Kisan सम्मान निधि योजना-

भारत सरकार ने हाल ही में आई Covid19 बीमारी से लड़ने के लिए गरीब किसानो व् मजदूरों के खातों में पैसे डाले हैं. हाल ही में कुछ दिनों पहले हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया. इस पैकेज में किसानो के लिए भी कई प्रकार की महत्वपूर्ण घोषणा हमारी वित्त मंत्री जी ने की है.

पीएम किसान सम्‍मान निधि 2020 स्‍टैटस (PM KISAN SAMMAN NIDHI 2020 STATUS) देखने के लिए यहाँ क्लिक करे

PM Kisan सम्मान निधि योजना मोदी सरकार ने फरवरी 2019 में शुरू की थी और इस योजना की शुरुआत करने का मुख्य कारण किसानो को कर्ज से बचाना था.

इस योजना में आत्म निर्भर भारत के तहत कृषि को बाजार दिलाने के लिए 1 लाख करोड़ के कोष का एलान किया है. तीसरे चरण की 11 घोषणाएं में से 8 घोषणा किसानो और खेती से जुडी है.

  • इससे पहले किसान दूसरे राज्यों में जाकर अपनी फसल नहीं बेच सकते थे किन्तु अब वे दूसरे राज्यों में जाकर भी अपनी फसलों को बेच सकते हैं.
  • इस योजना के लाभ के अंतर्गत किसानो को उपज का बेहतर मूल्य व् उपज को बेचने के लिए ज्यादा विकल्प मिल सके इसके लिए केंद्र में नया कानून लाया जा सकता है.

अगर आपको योजनाओ से जुड़े लाभ नहीं मिल रहे है तो ये ज़रूर देखे यहाँ क्लिक करे

PM Kisan योजनाओं के तहत ही अन्तर्राजीय खरीद – फरोख्त को सरल बनाने के लिए काम होगा. हालाँकि इससे पहले भी सरकार इन योजनाओ के तहत किसानो की मदद कर चुकी है. Covid-19 की वजह से देश में लगे सम्पूर्ण Lockdown की वजह से PM Kisan योजना के तहत किसानो के खातों में 2000 Rs की सहायक राशि दी गयी है और यह राशि साल भर में 3 Installments में दी जाती है.

अभी तक कुल मिला कर 9.13 करोड़ किसानो के खातों में 18,253 करोड़ रुपए जमा किये जा चुके है.

जिन किसानों को PM KISAN Yojna से मदद नहीं मिली, वो क्या करें?

सरकार के अनुसार वे किसान जिन्हे जिन्हे अभी तक इस योजना से मदद नहीं मिली वे अपने क्षेत्र के कृषि अधिकारियो से संपर्क करे और अगर वहां से कोई संतुस्ट जवाब न मिले तो वह सीधे कृषि मंत्रालय के इस नंबर पर 011-23381092 भी संपर्क कर सकते है.

इस योजना में खेती न करने वाले लोग भी किन नियमो के अंतर्गत ले सकते हैं फायदा यह जाने –

इस योजना के तहत सरकरी नौकरी करने वाले लोग तथा INCOME Tax पे करने वाले लोग शामिल नहीं है. इस योजना में वे लोग भी आ सकते है, जो अपनी खेती लायक भूमि पर खेती न करते हो और उन्होंने अपनी जमीन पर किसी भी तरह का व्यवसाय ना लगा रखा हों एवं खेती की जमीन पर घर भी ना हो तो वे व्यक्ति भी इस योजना के लिए अपने आप को रजिस्टर करा सकते है.

PM Kisan सम्मान निधि योजना का लाभार्थी बनने के लिए किसानो के लिए निम्न योग्यताओ की पूर्ती होना आयवश्क है –

  • किसान का बैंक खाता और आधार कार्ड में एक नाम से एक जैसी स्पेलिंग ही लिखा हो
  • किसान किसी भी तरह से Income Tax दाता ना हो व उसकी कोई सरकारी नौकरी न हो
  • यह बहुत आवश्यक है की खेती की जमीन किसान के नाम पर हो
  • किसान किसी भी प्रकार का कोई पेंशन लाभार्थी न हो
  • इसके अलावा भी कोई जानकारी (जैसे कि पिता का नाम, उम्र, पता इत्यादि) बैंक डिटेल और आधार कार्ड में दी जानकारी से भिन्न ना हो

आप किस प्रकार अपना नाम लाभार्थियों की लिस्ट में Check कर सकते हैं –

इस योजना के Website पर उन लाभार्थियों की पूरी लिस्ट मौजूद है जिन्हे इनका लाभ मिला है. इस लिस्ट में आप अपना नाम Check करने के लिए यहां क्लिक करे.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here